घर पर 9वीं और 10वीं कक्षा के विद्यार्थी ऐप के जरिए कर सकते हैं पढ़ाई

IMG

एनबीटी न्यूज, फरीदाबाद

हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड में 9वीं और 10वीं कक्षा में पढ़ने वाले विद्यार्थी अब घर बैठकर ऑनलाइन पढ़ाई कर सकेंगे। कोरोना के चलते बोर्ड ने पढ़ाई के लिए एक ऐप बनाया है जिसका लिंक वेबसाइट और गूगल प्ले स्टोर पर उपलब्ध है। ब्राइट टूटी-डिजिटल लर्निंग ऐप (Bright Tutee-Digital Learning App) डाउनलोड कर बच्चे आसानी से पढ़ाई कर सकते हैं।

हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड के सचिव राजीव प्रसाद ने बताया कि पढ़ाई सामग्री इस ऐप द्वारा उपलब्ध करवाई गई है। यह सामग्री बोर्ड के विद्यार्थियों के लिए 31 जुलाई तक मुफ्त है। इस ऐप पर सभी 5 विषय गणित, विज्ञान, अंग्रेजी, हिंदी व सामाजिक विज्ञान की सामग्री है। इस ऐप के जरिए उपलब्ध कराई गई सामग्री शिक्षा बोर्ड द्वारा निर्धारित पाठ्यपुस्तकों तथा पाठ्यक्रम के अनुरूप है। विद्यार्थी शिक्षा बोर्ड की अधिकारिक वेबसाइट पर दिए गए लिंक Bright Tutee-Digital Learning App पर पंजीकृत करते हुए अथवा गूगल प्ले स्टोर से ऐप डाउन लोड करते यह सामग्री प्राप्त कर सकते हैं। विद्यार्थी पहले अपने को रजिस्टर्ड करते हुए बोर्ड का चयन करने के बाद कक्षा, माध्यम व विषय का चयन करें। इसके बाद विषय पढ़ सकते हैं।

परेशानी होने पर करें संपर्क

कोरोना वायरस के कारण उत्पन्न हुई वर्तमान विकट परिस्थितियों को देखते हुए हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड ने गोयल ब्रदर्स प्रकाशन के सहयोग से www.brighttutee.com वेबसाइट तैयार की है। ऐप डाउनलोड करने में किसी विद्यार्थी या फिर शिक्षण संस्थान को कोई परेशानी होती है तो वह ई-मेल support@brighttutee.com और मोबाइल 919319552211 पर संपर्क कर सकते हैं।

वर्जन

विद्यार्थी अपने समय का पूरा इस्तेमाल कर इस ऐप से पढ़ सकते हैं। सभी विद्यालय मुखियाओं को यह परामर्श दिया जाता है कि विद्यार्थियों के भविष्य को देखते हुए इस संदर्भ में अपने-अपने विद्यार्थियों और शिक्षकों को जल्द से जल्द सूचित करें। -डॉ. जगबीर सिंह, अध्यक्ष , हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड

https://navbharattimes.indiatimes.com/state/punjab-and-haryana/faridabad/9th-and-10th-grade-students-can-study-at-home-through-the-app/articleshow/74873499.cms